How to Win Grand League in Dream11 in Hindi

How to Win Grand League in Dream11 in Hindi
How to Win Grand League in Dream11 in Hindi

ड्रीम११ में ग्रैंड लीग कैसे जीते हिंदी में जानिये ये पूरा पोस्ट पढ़कर और लाखो पैसे कमाना सीखिए | ड्रीम११ ग्रैंड लीग में अपनी rank १ नंबर पर कैसे ला सकते है | 

  • Dream11 Fantasy Cricket में सफल होने के लिए, आपको 80% कड़ी मेहनत और 20% Luck की आवश्यकता होगी। और भाग्य केवल तब काम करता है जब आप इसमें कुछ कठिन परिश्रम करते हैं, और भाग्य अन्यथा आपका पक्ष नहीं लेता है।

कड़ी मेहनत / कौशल + भाग्य = Fantasy Dream11 विजेता

अब हम देखेंगे कि हमें कहाँ मेहनत करनी है, एक बेहतरीन Dream 11 टीम बनाने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

  • खिलाड़ी का हाल का फॉर्म देखें।
  • पिच की स्थिति के बारे में शोध।
  • टॉस विवरण का पालन करें (कौन पहले Batting करेगा / BOWL पहले)।
  • पिच की स्थिति और टॉस विवरण के अनुसार खिलाड़ियों का चयन करें।
  • कप्तान और उप-कप्तान के रूप में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुनें।

इन points के लिए अनुसंधान और हमारे पास इसके लिए कुछ Websites हैं, और आप इनमें से कुछ को पहले से ही जानते हैं:

Cricbuzz.com

ESPNCricinfo.com

ये वेबसाइट लाइव स्कोर, नवीनतम क्रिकेट समाचार, मैच पूर्वावलोकन (SQUAD, टीम समाचार, संभावित प्लेइंग इलेवन, और पिच की स्थिति) प्रदान करती हैं।

टिप्स & ट्रिक्स How to Win Grand League in Dream11 in Hindi

1. खिलाड़ी का हालिया फॉर्म

यदि आप Fantasy क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ Dream 11 टीम बनाना और पैसा जीतना चाहते हैं, तो खिलाड़ी के हाल के फॉर्म की जांच करना अच्छा है। क्योंकि यह देखा गया है, खिलाड़ी से बाहर की तुलना में सूचित खिलाड़ी की अच्छी पारी खेलने की उच्च संभावना है।

कोच और कप्तान ऐसे खिलाड़ी को प्राथमिकता देते है जिसका मौजूदा रूप अच्छा हो।

2. पिच की हालत/क्रिकेट का मैदान

हमें पिच की स्थिति के बारे में शोध करना होगा कि पिच गेंदबाजों (तेज़ या स्पिनर) या बल्लेबाजों की मदद कैसे करेगी। उसी को ध्यान में रखते हुए आपको टीम बनानी होगी। यदि हमें पिच के बारे में कोई खबर नहीं मिलती है, तो पिछले 3-5 मैचों के इतिहास पर शोध करें और तदनुसार TEAM तैयार करें। आप Cricbuzz पर अभिलेखागार अनुभाग में देख सकते हैं।

स्थान आँकड़े (Average स्कोर ग्राउंड):
मैदान का एक औसत स्कोर हमें एक विचार देता है कि स्कोर क्या होगा और मैदान में कितने विकेट गिरेंगे।

Cricbuzz के मैच फैक्ट्स में हमें स्थल आँकड़े मिल सकते हैं।

इसके लिए:-

  • Cricbuzz  वेबसाइट पर एक मैच का चयन करें।
  • मैच तथ्यों पर क्लिक करें।

Note : यह केवल डेस्कटॉप पर काम करेगा। अगर आप cricbuzz मोबाइल ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो यह तरीका काम नहीं करेगा।

3. टॉस विवरण:

Dream11 में अंक प्रणाली पर एक अद्यतन के बाद, टॉस Fantasy क्रिकेट टीम बनाने के लिए महत्वपूर्ण है।

टॉस के बाद, हम यह जान जाते है के कौन सी टीम पहले बल्लेबाजी करेगी और कौन सी टीम पहले गेंदबाजी करेगी।

मैं एक उदाहरण के साथ समझाता हूं: यदि मैच भारत और अफगानिस्तान के बीच है।

अगर : भारत पहले गेंदबाजी ।

हम जानते हैं कि यहां, भारत एक मजबूत टीम है, और अफगानिस्तान एक कमजोर टीम है। इसलिए इस बात की अधिक संभावना है कि भारतीय गेंदबाज अधिक विकेट लें। इसलिए भारतीय टीम के अधिक गेंदबाजों को चुनें।

भारत की बल्लेबाजी में इस बात की भी अधिक संभावना है कि भारत के बल्लेबाजों को बल्लेबाजी के लिए पर्याप्त समय नहीं मिलेगा क्योंकि अफगानिस्तान टीम पीछा करने का अच्छा लक्ष्य नहीं देगी। इसलिए भारतीय टीम के शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों को चुनना सबसे अच्छा है।

अफगानिस्तान की ओर से गेंदबाजों की तुलना में अधिक बल्लेबाज या ऑलराउंडर चुनना अच्छा है। क्योंकि यदि अफ़गानिस्तान की टीम भारत को अच्छा लक्ष्य नहीं देती है, तो इस बात की अधिक संभावना है कि भारत के विकेट ज्यादा नहीं गिरेंगे |

अगर : भारत पहले बल्लेबाजी:

इस मामले में, भारतीय गेंदबाज अभी भी महत्वपूर्ण हैं। क्योंकि इस बात की अधिक संभावना है कि भारतीय गेंदबाज अफगानिस्तान की टीम को आउट करेंगे।

भारतीय टीम के और बल्लेबाजों को उठाओ। उनके खिलाड़ियों के पास बड़ा स्कोर करने के उच्च अवसर हैं।

PLAYING11 की जाँच के बाद, हम अपनी टीम में ऑलराउंडरों को भी चुन सकते हैं, यदि अच्छे ऑलराउंडर खेल रहे हैं।

इस मामले में, अफगानिस्तान टीम के बल्लेबाजों की तुलना में अधिक गेंदबाजों को चुनना सबसे अच्छा है क्योंकि अफगानिस्तान के गेंदबाज दक्षिण अफ्रीका के विकेट लेंगे।

प्लेइंग इलेवन घोषित करने के बाद, Dream 11 ऐप एक टीम सेक्शन में प्लेइंग और नॉन प्लेइंग खिलाड़ियों को भी दिखाता है।

PLAYING11  देखने के बाद टीम को अपडेट करें। और सुनिश्चित करें कि सभी खिलाड़ी खेल रहे हैं।

4. Learn How to win grand league in Dream11 in Hindi - CAP/VC के रूप में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुनें

एक सफल फंतासी कैरियर के लिए Dream11 में एक अच्छा कप्तान और उप-कप्तान चुनने की उचित रणनीति आवश्यक है। कप्तान और उप-कप्तान Fantasy क्रिकेट टीमों के लिए महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं। क्योकि कप्तान को अंक दोगुना मिलते हैं, इसलिए यह आपकी टीम में 12 वें व्यक्ति की तरह होता है, जबकि उप-कप्तान द्वारा बनाए गए अंकों का 1.5X गुना होता है।

यहां, मैं आपको कुछ सुझाव दूंगा जो कप्तान और उप-कप्तान के लिए सबसे अच्छा विकल्प तय करने में मदद करेंगे

छोटे लीग टिप्स और ट्रिक्स 11 के लिए:

हमारी सर्वश्रेष्ठ टीम के साथ SMALL LEAGUE प्रतियोगिता में शामिल हों।
सिर्फ एक टीम के साथ एक छोटी लीग में शामिल होना सबसे अच्छा है। क्योंकि यदि हम एक से अधिक टीम बनाकर विभिन्न छोटे प्रतियोगिताओं में प्रवेश करते हैं, तो जीतने की संभावना कम होती है।

यदि हम एक से अधिक टीमों के साथ एक छोटी लीग में शामिल होते हैं, तो हमारी टीम में से केवल एक ही टीम जीतेगी। और अन्य टीमों का प्रवेश शुल्क बेकार जाएगा।

टीम निर्माण की प्रक्रिया वही है जो हमने ऊपर के Points में बताई है।
हमें पिच की स्थिति, मैदान का average score, टॉस और PLAYING11 को देखने के बाद सर्वश्रेष्ठ टीम बनाना है।

कुछ टीमों की छोटी लीग, जैसे 2,3,4,6,11 सदस्य, सर्वश्रेष्ठ टीमों के साथ शामिल हुए।
टीम में किसी भी खिलाड़ी का चयन करने से पहले, उसका हालिया फ़ॉर्म और रिकॉर्ड देखें और फिर उसे Fantasy क्रिकेट टीम में ले । आप Grand League में किसी को भी चुन सकते हैं क्योंकि जब एक फ्लॉप खिलाड़ी अधिक अंक बनाके देता है, तो बेहतर रैंक बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है।

इसलिए, हमें टीम बनाने से पहले पिच की स्थिति, Venue रिकॉर्ड , टॉस विवरण और प्लेइंग इलेवन की तलाश करनी होगी। Ideal टीम 6-5 players का combination  (मजबूत पक्ष से 6 खिलाड़ी और कमजोर से पांच) हैं। अधिकांश Fantasy players इस combination के साथ खेलते हैं।

ड्रीम११ में ग्रैंड लीग कैसे जीते

क्या आप यह जानने के लिए उत्सुक हैं कि Dream 11 में Grand League कैसे जीती जाए? यदि हाँ, तो आप सही जगह पर हैं।

यह हर काल्पनिक खिलाड़ी का सपना है कि वह Dream 11 Fantasy क्रिकेट ऐप में Grand League जीत ले। यहां, मैं कुछ टिप्स बताता हूं जो मेरे दोस्तों और मुझे Fantasy क्रिकेट में सात बार Grand League जीतने में मदद करते हैं।

आप जितना अधिक से अधिक टीमों के साथ Grand League में शामिल होते हैं, आपके जीतने की संभावना छह टीमों के साथ Grand League Contest में प्रवेश करने के लिए बहुत अधिक बढ़ जाती है।

कभी-कभी हमें एक खिलाड़ी को कम चयन प्रतिशत के साथ टीम में लेना चाहिए, क्योंकि अगर वह अंक अर्जित करता है, तो हमारी Grand League जीतने की संभावना बढ़ जाएगी। आमतौर पर लोग ओपनिंग बैट्समैन को अपना कैप्टन और Vc चुनते हैं, लेकिन ओपनर्स हर मैच में अच्छा स्कोर नहीं करते। उसके लिए, आप कप्तान और VC को एक या दो डाउन बल्लेबाज भी बना सकते हैं। यदि ओपनर्स उस मैच में स्कोर नहीं करते हैं और निचले क्रम में अधिक स्कोर करते हैं, तो आपके जीतने की संभावना बढ़ जाएगी।

हर मैच के लिए टीम में सलामी बल्लेबाजों को लेना उचित नहीं है। 1-2 सलामी बल्लेबाजों को छोड़ना बेहतर है। क्योंकि अगर कोई ओपनर आपकी टीम में है और जल्दी आउट हो जाता है, तो इससे प्रतियोगिता में आपके 50% तक कम हो जाते हैं। इसके बजाय, एक-एक बल्लेबाज को टीम में लेना बेहतर होगा। दुनिया के सभी शीर्ष बल्लेबाज उस स्थान पर खेलते हैं (विराट कोहली, केन विलियमसन, जो रूट और स्टीव स्मिथ)। ज्यादातर टीमों में, वे गुणवत्ता वाले बल्लेबाज हैं।

ऐसा कभी-कभी होता है कि आपका कप्तान और उप-कप्तान अच्छा स्कोर करते हैं। आपकी टीम के अन्य खिलाड़ी अच्छा स्कोर करते हैं, लेकिन एक खिलाड़ी के खराब प्रदर्शन के कारण, आप ग्रैंड लीग में जीत से चूक जाते हैं। उसके लिए, आप एक ही कप्तान और उप-कप्तान के साथ अधिक टीमों (3 टीमों में selection) कर सकते हैं, जिसमें आपके लाइन-अप में केवल एक या दो खिलाड़ी बदल सकते हैं।

इस स्थिति में, यदि कप्तान और उप-कप्तान विफल होते हैं, तो हारने का एक मौका होता है। लेकिन, अगर दोनों प्रदर्शन करते हैं, तो Grand League जीतने की अधिक संभावना है। आगे पढ़िए How to win grand league in Dream11 in Hindi

क्या कप्तान और उप-कप्तान के खराब प्रदर्शन से चूक गई ग्रैंड लीग?

दूसरे स्थिति में, लाइन-अप अच्छा खेलता है, लेकिन कप्तान या उप-कप्तान विफल रहता है। इस स्थिति के लिए, हमें एक ही XI के साथ एक से अधिक टीम (3 टीमों की selection) करनी होगी लेकिन कप्तान और उप-कप्तान को बदलना होगा। यह गलत कप्तान और उप-कप्तान चुनने की संभावना को कम करेगा।

हमें अपनी Dream टीम के लिए सर्वश्रेष्ठ 10 खिलाड़ियों का चयन करना होगा, और 11 वें खिलाड़ी को कम चयन प्रतिशत वाला होना चाहिए। ज्यादातर लोग ऐसा ही करते हैं। हम उस खिलाड़ी को कप्तान या VC भी बना सकते हैं। अगर 11 वां खिलाड़ी अच्छा खेलता है और कप्तान या उप-कप्तान अच्छा प्रदर्शन करते हैं, तो ग्रैंड लीग जीतने की संभावना बढ़ जाती है। 

यदि वह खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन नहीं करता है, तो कप्तान या Vc हमारी प्रवेश फीस वापस ला सकते हैं। इस ट्रिक से मुझे ग्रैंड लीग में 1st रैंक मिली है। एक पाकिस्तान बनाम श्रीलंका मैच में, उस्मान खान मेरे कप्तान थे, और फ़खर ज़मान उप-कप्तान थे, बाकी टीम साधारण थी।

लेकिन, कप्तान के रूप में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बनाने से पहले, मैं उस्मान खान को कप्तान के रूप में चुनता हूं। उस मैच में, उस्मान खान का चयन प्रतिशत बहुत कम (लगभग 5%) था। उन्होंने 5 विकेट लिए थे। नतीजतन, मैंने जीएल जीता।
यहां मेरी ग्रैंड लीग विनिंग और टीम का स्क्रीनशॉट है।

How to win grand league in Dream11 in Hindi

ड्रीम११ में ग्रैंड लीग कैसे जीते एक कप्तान और उप-कप्तान के चयन से:

1. SMALL LEAGUE में सर्वश्रेष्ठ कप्तान और उप-कप्तान का चयन कैसे करें:

कप्तान या उप-कप्तान का चयन करते समय, खिलाड़ी के हाल के फॉर्म और बल्लेबाजी क्रम की जाँच करें। छोटे लीग में कप्तान या वीसी के रूप में शीर्ष क्रम के बल्लेबाज को चुनना अच्छा है।

पिच की स्थिति के अनुसार कप्तान और उप-कप्तान चुनें। यदि पिच की स्थिति सामान्य है, तो एक ऑलराउंडर कप्तान बनाना बेहतर है। उन्हें गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों के लिए अंक मिलते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि ऑलराउंडर को बेन स्टोक्स, हार्दिक पंड्या, शाकिब-अल-हसन, जेम्स नीशम जैसे 10 ओवरों का अपना पूरा कोटा देना चाहिए। लेकिन जेपी डुमिनी, धनंजय डे सिल्वा जैसे खिलाड़ी ज्यादा गेंदबाजी नहीं करते हैं, और उन्हें बल्लेबाजी करने के लिए पर्याप्त मौके नहीं मिलते हैं।

यदि आप किसी गेंदबाज को कप्तान या उप-कप्तान के रूप में चुनना चाहते हैं, तो गेंदबाज को कप्तान या Vc के रूप में चुनना उचित होगा, जो डेथ ओवरों में गेंदबाजी करेगा।
यदि पिच बल्लेबाज के अनुकूल है, तो आपको एक टीम से चार से अधिक बल्लेबाज नहीं लेने चाहिए, क्योंकि विकेट नहीं गिरेंगे और न ही कई बल्लेबाज बल्लेबाजी करेंगे। इसके बजाय अधिक ऑलराउंडर लें। यदि वे बल्लेबाजी नहीं करते हैं, तो उन्हें गेंदबाजी में मौका मिल सकता है।

2. GRAND LEAGUE में सर्वश्रेष्ठ कप्तान और वीसी का चुनाव कैसे करें:

एक संयोजन प्राप्त करना कठिन है जिसमें कप्तान और उप-कप्तान के रूप में शीर्ष स्कोरर दोनों होंगे। उसके लिए, हमें एक से अधिक टीमों के साथ Grand League में कप्तान और उप-कप्तान के विभिन्न संयोजनों वाली टीमें बनानी होंगी। इसका मतलब है कि कम से कम हमारी टीम के शीर्ष अंक हासिल करने की संभावना।

यह भी बहुत कठिन है कि, हमारे सभी खिलाड़ी शानदार प्रदर्शन करते हैं, इसलिए हमें एक से अधिक टीमों के साथ विभिन्न लीगों में अलग-अलग संयोजन बनाने हैं।

बड़े Contest में कैप्टन और वाइस-कैप्टन बनाते समय इन गलतियों से बचें।

ऊपर की छवि में, हमारा कप्तान एक गेंदबाज है, और उप-कप्तान दूसरी टीम का एक बल्लेबाज है। परिणामस्वरूप, हम नीचे की स्थितियों को प्राप्त कर सकते हैं:

  • हमारी Fantasy Team का कप्तान हमारे उप-कप्तान को गेंदबाजी करता है। उस मामले में, उप-कप्तान रन बनाता है, और हमारे कप्तान विकेट-कम रहते हैं।

या

  • कप्तान (गेंदबाज) उप-कप्तान का विकेट लेता है, और हमारी टीम ग्रैंड लीग में प्रतियोगिता से बाहर हो जाती है। इस स्थिति में, हमारे कप्तान और उप-कप्तान दोनों के अच्छा प्रदर्शन करने की दुर्लभ संभावनाएं हैं।

सर्वोत्तम परिणामों के लिए, केवल उस प्रतियोगिता के लीग में शामिल हों, जिसमें आप सभी सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को जानते हैं, सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को जाने बिना किसी भी प्रतियोगिता में प्रवेश करने पर विचार करें।

क्या आपको ये Dream11 टिप्स पसंद आए हैं? 

अगर हां तो comment कर के जरूर बताये

अधिक Fantasy क्रिकेट युक्तियाँ अपडेट की जाएंगी।

अगर आप Dream11 में Small League और Grand League के लिए अच्छा Telegram चैनल जानना चाहते है तो ये पढ़िए बेस्ट टेलीग्राम चैनल Dream11 टीम के लिए

* अस्वीकरण: पिछले परिणामों और विशेषज्ञ के अनुभवों के आधार पर इस पृष्ठ पर ड्रीम 11 टिप्स और ट्रिक्स। इन फंतासी क्रिकेट टिप्स का उद्देश्य मौलिक रणनीतियों द्वारा जोखिमों को कम करना है। सर्वश्रेष्ठ टीम के साथ आने के लिए बहुत अधिक होमवर्क की आवश्यकता होगी। यह व्यक्तिगत विकल्पों और परिपक्वता पर निर्भर है। क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है, अगर कोई टिप्स और ट्रिक्स काम नहीं करते हैं, तो लेखक के सामने आने वाले जोखिमों के लिए कोई जिम्मेदारी नहीं होगी। 

उम्मीद करते है आपने How to win grand league in Dream11 in Hindi पढ़कर कुछ अच्छा सीखा होगा | 

1 thought on “How to Win Grand League in Dream11 in Hindi | ड्रीम११ में ग्रैंड लीग कैसे जीते”

Leave a Comment

Share this Post